महिलाओ को आत्मनिर्भर बनाने हेतू बचत गुट के माध्यम सें सेवारत है सौ मनीषा गावंडे
अकोला-सक्षम-सामर्थ्य-योगिनी,यही हमारा स्वाभिमान है...!उची उडान आत्मविश्वास की, नारी होने का है हमे अभिमान.आज समाज मे आत्मविश्वास एवं स्वाभिमान सें जीनेवाली महिलाये समाज मे अनेक है.किंतु सभी महिलाओ को स्वाभिमान एवं आत्मनिर्भरता को सिखाने हेतू सदा प्रयत्नरत महिलाओ मे सें मनीषा गावंडे भी एक महिला है.कर्मठ व्यक्तिमत्व की सूची मे महिलाओ का स्थान दुनिया विकास के श्रेणी कार्य मे अनमोल है. त्याग एवं समर्पण की भावना सें खुद को महिला उत्थान मे झोक देकर पुरुष के खंदे सें खंदा मिलाकर आज की स्त्री अपना कर्तव्य निभा रही है.सौ गावंडे का नारी के रूप मे जग को देखने का नजरिया व्यापक है.युवा के रूप मे अपने जीने का उपयोग यदी समाज को नही हो रहा तो यह जीवन व्यर्थ हैं ऐसी उनकी धारणा है. स्त्रीशक्तीने आज और सशक्तता सें आनेवाली परिस्थिती का खुद्द के बल पर प्रतिकार करना यह समय की मांग है. अनेक महिला संकट का सामना करने मे संकोच महसुस करती है.उन्हे न घबराते हुये आगे आकर आत्मनिर्भर होना चाहीये.सौ गावंडे महिला बचत गुट के गृहउद्योग द्वारा अपने कौशल्य कला का उपयोग कर अनेक महिला गुट को रोजगार प्रदान कर रही है.स्थानीय दाबकी मार्ग निवासी सौ मनीषा गावंडे जिव्हाला महिला गृह उद्योग द्वारा कुछ करने की आशा रखकर आत्मनिर्भर होने ईश्चुक,कला पारखी महिलाओ को केक व अन्य साहित्य निर्माण का प्रशिक्षण दे रही है.इसके साथ ही वह शिलाई, कशीदाकारी,आर्ट क्राफ्ट आदी का प्रशिक्षण महिलाओ एवं युवतीयो को देकर उन्हे रोजगार उपलब्ध कर उनके कला को साकार करने मे एक अरसे सें सेवारत है.इस के पश्चात बेरोजगार एवं आर्थिक कठीनाई मे लिप्त महिलाओ को कोविड काल एवं अन्य संकट मे अनाज एवं जीवनावश्यक साहित्य वितरण,केक बनाने का मुफत प्रशिक्षण शिबीर आयोजित कर अपना दायित्व निभा रही.दो संतान,पती,सास,ससुर ऐसा भरपूर परिवार की सौ गावंडे को इस सेवाभावी कार्य मे परिवार का सदा सहयोग मिलता है.इस मंडल सें जुडे रहने सें अनेक महिलाओ सें संपर्क होकर सेवाकार्य का विस्तार बढा है. समाज के प्रत्येक स्तर की महिलाओ तक सेवा-प्रशिक्षण-मार्गदर्शन की यह त्रिसूत्री संकल्पना जाकर सभी आत्मनिर्भर एवं आर्थिक संपन्न बने यही मनीषा सौ गावंडे व्यक्त करती रहती है. इसी धारणा के कारण आत्मनिर्भर एवं स्वावलंबी महीलाओ के लिये सौ मनीषा गावंडे नया आदर्श है.
0 Comments